Friday, February 15, 2013

ये मैंने ही उसे सिखाया था

कभी मैं उसे होमवर्क दिया करता था। अब उसने ऐसा ही कर दिया। मुझे होमवर्क दे दिया।
मेरे एक छात्र ने अपनी किसी शोध के चलते मुझे एक काम दिया है। वह चाहता है कि  मैं उसे पिछले सौ सालों की 25 सर्वश्रेष्ठ हिंदी की लेखिकाओं के नाम बताऊँ। इतना ही नहीं, बल्कि उसका आग्रह है कि  मैं उन्हें अपनी पसंद का श्रेष्ठता-क्रम भी दूं। काम कठिन है, लेकिन मैं उससे मना करने से अच्छा यह समझता हूँ कि  आपकी मदद से ऐसी कोशिश करके देखूं। तो पहले बिना किसी क्रम के मैं अपनी याददाश्त से कुछ नाम लेता हूँ। श्रेष्ठता-क्रम बाद में देखेंगे। ये नाम हैं-
महादेवी वर्मा, सुभद्रा कुमारी चौहान, चन्द्रकिरण सोनरेक्सा, उषा देवी मित्र, अमृता प्रीतम, कृष्णा सोबती, शिवानी, आशापूर्णा देवी, उषा प्रियम्वदा, प्रभा खेतान, मन्नू भंडारी, शशिप्रभा शास्त्री, महाश्वेता देवी, कृष्णा अग्निहोत्री, सूर्यबाला, मृदुला गर्ग, चित्रा मुद्गल,ममता कालिया, मैत्रेयी पुष्पा, मेहरुन्निसा परवेज़, मालती जोशी, राजी सेठ, ऋता शुक्ल, चंद्रकांता, मृणाल पाण्डेय।
[क्रम कुछ दिन बाद, आपकी प्रतिक्रया के आधार पर ] 
नोट-मुझे इस सूची में नासिरा शर्मा, रमणिका गुप्ता, मणिका मोहिनी और शुभदा पाण्डे को भी शामिल करने का सुझाव मिला है।

1 comment:

  1. मन्नू भण्डारी, शिवानी, महादेवी वर्मा और सुभद्रा कुमारी चौहान तो मेरी सूची में भी हैं। अन्य सभी को भी पढ़ा है सिवाय अमृता प्रीतम के। (वैसे मैं अमृता प्रीतम को पंजाबी साहित्यकार समझता था)

    ReplyDelete

Some deserving ones for...No. 1

देश जल्दी ही एक नए राष्ट्रपति का नेतृत्व पाने को है। कहना पड़ता है कि राजनैतिक दलों का आपसी वैमनस्य और कटुता असहनीय होने की हद तक गिर चुके ह...

Lokpriy ...