Saturday, June 28, 2014

कोई अच्छा सा नाम तलाश कीजिये "स्टार" के लिए

हम फिल्म कलाकारों को "स्टार" कहते हैं।  स्टार माने सितारा, तारा, नक्षत्र, उल्का,ग्रह।
हम अब तक फिल्म कलाकारों को भी सितारा कहते आए हैं।
स्टार या सितारा हम उन्हेँ इसलिए कहते हैं क्योंकि वे अमूमन हमें केवल परदे पर ही दिखते रहे हैं, हक़ीक़त में उन्हें देखना या उनसे मिलना बहुत मुश्किल होता है। वे पब्लिक से बचते या छिपते रहे हैँ, और पब्लिक उनके कहीं होने की भनक मिलते ही उन्हें देखने दौड़ती रही है।
लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब वे खुद लोगों के बीच आते हैं, अपने होने का विज्ञापन और प्रचार करते हैं। यहाँ तक कि अपनी फिल्म के बारे में लोगों के बीच हवा बनाने के लिए वे शहर-शहर प्रमोशन करते घूमते हैं।  कभी पोस्टर, कभी ट्रेलर तो कभी संगीत जारी करते हैं। बड़े रिलीज़ पर तो प्रेस कॉन्फ़्रेंस करने तक से नहीं चूकते, लोकप्रिय टीवी कार्यक्रमों के सेट पर जाते हैं, ताकि उस कार्यक्रम को देखने आई पब्लिक उन्हें देख ले।
ऐसे छल-छद्म से अपना चेहरा येन-केन-प्रकारेण लोगों को दिखा देना क्या उन्हेँ 'स्टार' स्टेटस देने लायक छोड़ता है? आप खुद फैसला कीजिये।  यदि आपको लगता है कि  इस तरह अपनी शक़्ल की मार्केटिंग करने वाले 'स्टार' कहने योग्य नहीं हैं, तो फिर इनके लिए कोई नया विशेषण या नाम सोचिये।                  

No comments:

Post a Comment

प्राथमिक उपचार है तुष्टिकरण

यदि दो बच्चे आपस में झगड़ रहे हों और उनमें से एक अपने को कमज़ोर पा कर रो पड़े तो हम उनमें फिर से बराबरी की भावना जगाने के लिए एक का तात्कालिक ...

Lokpriy ...