Sunday, August 12, 2012

कभी देखिये ऐसी तुलना करके भी

 कभी जब आपके पास समय हो, अपने मित्रों में से दस सबसे अच्छे मित्रों की सूची बना लीजिये.
   मैं जानता हूँ कि आप में से कई लोग इस बात को पचा नहीं पा रहे.आज की दुनिया में दस मित्र ? यही सोच रहे हैं न आप ? लेकिन हम गहरे मित्रों की बात छोड़ दें , साधारण संबंधों वाले मित्र, परिचित, सहयोगी, सहकर्मी, पडौसी आदि तो होते ही हैं.बस उन्हीं में से दस नामों की सूची बना लीजिये.इन्हें एक से दस तक अपनी पसंद से क्रमांक दे दीजिये.
   अब इस सूची को उठा कर रख दीजिये. कुछ समय या कुछ दिनों में आपको याद भी नहीं रहेगा कि आपने सूची में किन नामों को रखा था. याद रहे भी, तो कोई बात नहीं, यह कोई महत्त्वपूर्ण बात नहीं है.
   अब एक और सूची बनाइये.इस सूची में आपको दस खाने की चीज़ों के नाम लिखने हैं.ये चीज़ें कुछ भी हो सकती हैं-फल, मिठाई, सब्जी, स्नेक्स, मेवा, जूस, अन्य कोई भी खाद्य पदार्थ.
   अब आपको थोडा समय देना है.मित्रों के नामों में से एक नाम देखिये, और उस पर एक मिनट तक सोचिये. फिर वस्तुओं की सूची में से कोई भी एक चीज़ उस मित्र के नाम के आगे लिख दीजिये.हो सकता है कि उस नाम के आगे आप उन वस्तुओं में से कुछ न लिखना चाहें.ऐसी स्थिति में उस मित्र के नाम के सामने डेश (-)लगा दीजिये.अब इसी तरह दूसरे नाम पर सोचिये. क्या आपकी सूची में कोई ऐसी वस्तु है जो आप इनके नाम के आगे लिखना चाहें ? है, तो लिख दीजिये, अन्यथा वही (-) लगा दीजिये.इसी तरह दसों नामों पर विचार कर लीजिये. यह ध्यान रखें कि एक बार लिख लेने के बाद इनमें कोई परिवर्तन न करें.
   कल हम आपको बताते हैं कि यह आपने क्या किया ?     
        

2 comments:

सेज गगन में चाँद की [24]

कुछ झिझकती सकुचाती धरा कोठरी में दबे पाँव घूम कर यहाँ-वहां रखे सामान को देखने लगी। उसकी नज़र सोते हुए नीलाम्बर पर ठहर नहीं पा रही थी। उसके ...

Lokpriy ...