Sunday, March 23, 2014

आपकी दुनिया

आप रोज़ जिस समय सोते हैं, एक दिन उससे कुछ जल्दी सो जाइये। यदि थोड़ी गम्भीरता और उत्सुकता से यह प्रयोग करना चाहें, तो उस दिन उस से कुछ अलग खाइये, जो आप रोज़ खाते हैं. ये दोनों बातें एक दूसरे को सहयोग करेंगी। यदि जल्दी सोने के कारण नींद आने में कोई रुकावट होगी तो आपका कुछ अलग खाना इस की प्रतिपूर्ति करेगा।
यहाँ एक बात का ध्यान आपको और रखना है, यह रात आपको सामान्य से अलग तरीके से बिताने की कोशिश करनी है.यदि एसी में सोने के अभ्यस्त हैं तो आज एसी मत चलाइये. यदि रात को बीच में प्यास लगने पर पानी पीने की  आदत है तो सिर्फ आज के लिए कोई कोल्डड्रिंक सिप कर लीजिये.खिड़कियां अमूमन बंद रहती हैं तो आज खोल कर रख देखिये, हाँ, मच्छरों से आपके रिश्ते कैसे हैं, ये ज़रूर आपको देखना होगा. मतलब ये, कि आपको हर तरह से आज कुछ अलग सा अहसास हो.
अब केवल आपको यह जानना शेष है कि यदि आप ऐसा करेंगे तो क्या होगा?
तो ऐसा करने से यह होगा, कि इस रात को आपको अच्छे-बुरे, अजीबोगरीब,अप्रत्याशित जो भी सपने, कल्पनाएँ या विचार आयेंगे, वे सभी एक खास मकसद के होंगे. मतलब ये, कि उनमें आपको वे सभी परिचित-अपरिचित ऐसे लोग दिखाई देंगे जो किसी न किसी तरह आपसे जुड़ना चाहते हैं. यह जुड़ाव व्यावसायिक भी हो सकता है, भावनात्मक भी,जिस्मानी भी, और रूहानी भी.                 

No comments:

Post a Comment

प्राथमिक उपचार है तुष्टिकरण

यदि दो बच्चे आपस में झगड़ रहे हों और उनमें से एक अपने को कमज़ोर पा कर रो पड़े तो हम उनमें फिर से बराबरी की भावना जगाने के लिए एक का तात्कालिक ...

Lokpriy ...